babuaa.com के 'चर्चित चेहरे' में इस बार 'प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष 'मोहन मरकाम'

feature-top

बस्तर से प्रथम, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष विधायक एवं करमठ नेता के रुप मे जिन्हे जनता पहचानती है वो है... 'मोहन मरकाम', इस कड़ी मे इस बार babuaa.com के सीनियर रिपोर्टर इमरान खान ने की उनसे खास बात चीत...

कहते है 'लहरों से डरकर नौका पार नहीं होती, कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती...' एक अच्छे नेता के लिए जरूरी है कि वह न केवल चरित्रवान हो बल्कि वह संघर्षशील, निडर, विपरीत परिस्थिति में लोगों को अपनी तरफ मोडऩे की शक्ति रखने वाला हो।

1. आप का अब तक का राजनिति सफर?

मैं सन 1990-91 में शहीद महेंद्र कर्मा जी के सानिध्य में आकर कांग्रेस पार्टी से जुड़ा। इसके बाद अपनी पढ़ाई के दौरान कई बार छात्रसंघ अध्यक्ष, उपाध्यक्ष पद पर रहा, उस समय से ही लोगों की समस्याओं का कैसे निवारण किया जाए इसके लिए लगातार प्रयास करता रहा हूँ। इसके परिणाम स्वरूप मैंने राजनीति में कदम रखा। कांग्रेस पार्टी ने मुझे तीन बार 2008, 2013 और 2018 में विधायक की टिकट देकर भारोसा जताया और अब विधायक के साथ प्रदेश अध्यक्ष के रूप में संगठन का कार्य कर रहा हूँ।

2. आप सरकारी नौकरी में थे क्यो छोड़ा?

1995 में पोस्ट ग्रेजुएशन करने के बाद मैंने शिक्षाकर्मी वर्ग-2 शिक्षाकर्मी वर्ग-1 एवं एसबीआई और एलआईसी मे डेवलपमेंट अधिकारी में नौकरी समेत चार शासकीय एवं अर्द्ध शासकीय नौकरियों को ठुकरा दिया। 2008 में नौकरी छोड़ कर मैं राजनीति में आया, मैं हमेशा से लोगों की सेवा करना चाहता था इसी का परिणाम है कि चकाचौध की नौकरी छोड़कर, जनता के समस्याओं के निवारण के लिए लगातार प्रयास कर रहा हूंँ।

3. प्रदेश अध्यक्ष बनने के बाद आपकी (संगठन में) उपलब्धियाँ ?

मेरे प्रदेश अध्यक्ष बनने के बाद प्रदेश में 3 उपचुनाव हुए। चित्रकूट, दंतेवाड़ा और मरवाही उपचुनाव। तीनों उपचुनाव मेरे लिए एक चुनौती की तरह था। क्योंकि पहली बार बस्तर से कोई प्रदेश अध्यक्ष बना था, पहला उपचुनाव दंतेवाड़ा में पद संभालते के एक महीने के भीतर था। उस समय बीजेपी के एक विधायक नक्सली हमले में शहीद हुए थे। इस कारण वहां बीजेपी को काफी सहानुभूति मिल रही थी। सहानुभूति का ज्यादा असर होने के बाद भी हमने उस असर को तोड़ा और पहला उप चुनाव जीता। उसके बाद तीनों उपचुनाव जीते। इतिहास में पहली बार हमने 10 में से 10 नगर निगम चुनाव जीते। ऐसा कहा जाता है कि शहरों में भारतीय जनता पार्टी का अधिक दबदबा रहता है इस मिथक को हमने तोड़ दिया।

4. सत्ता और संगठन में कैसे बैठा रहे है आप तालमेल?

छत्तीसगढ़ सरकार और कांग्रेस संगठन के बीच समन्वय बैठाने के लिए, मै पूरे प्रदेश का निरन्तर दौरा कर रहा हूँ। कांग्रेस मे छोटे-छोटे अंतराल मे छुट-पुट शिकायत मिलती रही हैं, हमारा एकमात्र उद्देश्य यह है कि सत्ता और संगठन के बीच जिन मुद्दों को लेकर तालमेल नहीं बैठ रहा है, उन्हें दूर करना ताकि जनता के बीच अच्छा मैसेज दिया जा सके। संगठन के मुखिया होने के नाते इन सभी जिम्मेदारियों को मैं अक्षरसाह निर्वहन करने का प्रयास कर रहा हूँ।

5. नगरी निकाय एवं जिला पंचायत चुनाव के परिणाम से आप कितने संतुष्ठ है ?

'नगरी निकाय' चुनाव में भी हमारा अच्छा प्रदर्शन रहा। जिला पंचायत में हमने 27 में से 20 सीट जीते, जनपद में हमने 146 में से 111 सीट में जीत हासिल की। मेरे नेतृत्व में कोई भी चुनाव ना हारने का रिकॉर्ड अभी तक कायम है।

6. '2023 विधानसभा चुनाव' को लेकर क्या योजनाएं है?

मुख्यमंत्री की तमाम योजनाओं की उपलब्धियों को लेकर हम जनता के बीच जा रहे हैं और हम अभी से रोड मैप बनाकर चल रहे हैं ताकि हम छत्तीसगढ़ में दोबारा सरकार बना सकें।

7. कौन सी योजनाएं, मुख्यमंत्री की जो आपको ज्यादा पसंद है?

मुख्यमंत्री की विभिन्न जन हितैषी योजनाएं हैं चाहे वह नरवा, गरवा, घुरवा, बाड़ी हो, किसान के कर्ज माफी या 2500 प्रति क्विंटल धान खरीदी, गोधन न्याय योजना या भूमिहीन किसानों को सालाना 6000 देने की हो, इन सभी योजनाओं से छत्तीसगढ का आखरी पंक्ति मे बैठा व्यक्ति लाभांवित हो रहा है, सरकार की सारी योजना अन्तिम व्यक्ति के लिए है।

8. ऐसे कौन से लम्हे हैं जिन्हें आप हमेशा याद रखते हैं?

गांव से निकलकर मैंने कांकेर के कॉलेज में पढ़ाई शुरू की, उसी दौरान एनसीसी में शामिल हुआ। वहां मैंने एकता, अनुशासन और समय की पाबंदी सीखी। वही याद रखा, आज मै जो भी हूंँ उसी की बदौलत हूंँ।

9. खाली समय में आप क्या करना पसंद करते हैं?

जब भी समय मिलता है खेलकूद देखना, किताबें पढऩा एवं घर परिवार के साथ समय बिताना अच्छा लगता हैं।

10. क्या संदेश देना चाहते हैं, आप युवाओं को?

सच्चे और शिक्षित युवा ही राजनीति की दिशा और दशा बदल सकते हैं, अच्छी राजनीति अच्छे समाज की रचना करती और समाज हित ही राजनीति का उद्देश्य होना चाहिए।

युवाओं को स्पष्ट संदेश है कि आप जिस भी क्षेत्र में जाना चाहते हो, चाहे राजनीतिक क्षेत्र में हो, व्यापार के क्षेत्र मे हो, नौकरी के क्षेत्र में या कृषि के क्षेत्र में हो आप समय के अनुसार चलने का प्रयास करे। यदि आप समय के साथ चलते हैं तो सफलता आपके कदम चूमेगी। यदि आप बड़े सपने देखते हैं तो उन्हें पूरा करने के लिए मेहनत करे। बिना मेहनत के कोई भी सफलता हासिल नहीं होती।


feature-top