बोझ नहीं हमारी संपत्ति हैं बुजुर्ग

feature-top

मुश्किल परिस्थितियों में भी घर को संभालकर रखने वाले बुजुर्गों के लिए हर साल 21 अगस्त को World Senior Citizen Day मनाया जाता है. इसे मनाने का उद्देश्य बुजुर्गों के साथ दुर्व्यवहार रोकना. उनके स्वास्थ्य की चिंता करना, समाज और परिवार में सीनियर सिटीजन की अहमियत लोगों को बताना है.

वर्ल्ड सीनियर सिटीजन डे 2022 मनाने की शुरुआत अमेरिका से हुई. साल 1988 में तत्कालीन राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन ने इसका प्रस्ताव रखा. 21 अगस्त को 1988 को सबसे पहला वरिष्ठ नागरिक दिवस मनाया गया. इसके 2 साल बाद 14 दिसंबर 1990 को वर्ल्ड सीनियर सिटीजन डे मनाने की घोषणा हुई. ये घोषणा यूएन की तरफ से की गई. इसके बाद इसे 1 अक्टूबर को मनाया गया लेकिन बाद में संयुक्त राष्ट्र संघ ने तारीख बदलकर 21 अगस्त किया गया. तब से पूरी दुनिया में 21 अगस्त को World Senior Citizen Day 2022 मनाया जाता है.।

हैरानी की बात है कि जो हमारी संपत्ति है. उनकी सुरक्षा और उनके मान-सम्मान के लिए विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस मनाने की जरूरत पड़ रही है. मौजूदा हालात काफी बदल चुके हैं. अब कई बार बुजुर्गों को अपने ही बच्चों और परिजनों के कारण कई तरह की दिक्कतें झेलनी पड़ रही है. अपने ही लोगों से भेदभाव, अपमानजनक व्यवहार, उपेक्षा और अन्याय पर रोक लगाने के उद्देश्य से इस दिवस को मनाया जाता है. इस दिन खासतौर पर स्वयंसेवी संस्थाएं विभिन्न कार्यक्रमों के जरिए बुजुर्गों के साथ हो रहे अन्याय को दूर करने जागरूकता चलाती है.


feature-top